Immunity बढ़ाने के लिए क्या खाएं? boost immunity

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Immunity बढाने के लिए कुछ निश्चित भोजनों के सेवन करने से बहुत लाभ मिलता है।

यदि अपको बार बार सर्दी ज़ुकाम, बुखार, नाक से पानी आना, Allergy होना आदि होता है तो उस स्थिति में आपके शरीर का Immunity कमज़ोर होता है।

वर्तमान समय में चल रहे Corona महामारी में जिनका इम्युनिटी कमजोर है उन्हीं लोगों को ज्यादा दिक्कत हों रही है। जिनका इम्युनिटी मज़बूत है उन्हे ज्यादा दिक्कत नहीं हों रही है। अतः हमें ऐसा भोजन करना चाहिए जिसके सेवन से शरीर की इम्युनिटी मज़बूत हो।

Immunity बढ़ाने के लिए क्या खाएं? –

इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ निम्नलिखित भोजन है, जिसके नियमित सेवन करने से आपकी Immunity बढ़ती है।

1- नींबू (Lemon)-

Lemon

नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है। यदि नियमित रूप से इसका सेवन किया जाता है तो हमें अच्छे मात्रा में विटामिन सी मिलती है। यह इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।

एक स्वस्थ आदमी को प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम से 1500 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है।

यदि कोई Corona virus से पीड़ित है तो उसे एक दिन में 2000 मिलीग्राम से 2500 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है।

2- शिमला मिर्च (Red bell peppers)-

Red bell pepper

इसमें बहुत ही अच्छे मात्रा में विटामिन सी मिलता है। एक शिमला मिर्च खाने से 127 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। इसमें बीटा कैरोटीन भी अच्छे मात्रा में मिलता है।

Immunity बढ़ाने के साथ साथ त्वचा को भी स्वास्थ रखता है।

बीटा कैरोटीन को हमारा शरीर विटामिन ए में बदल देता है जिससे आंख और त्वचा हेल्थी रहता है।

3- ब्रोकोली (Broccoli)-

Broccoli

यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें Vitamin A, Vitamin C और विटामिन E के साथ फाइबर्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मिलता है।

इसके सेवन से हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शंस, बैक्टिरियल संक्रमण, बुखार आदि नहीं होता है।

4- लहसुन (Garlic)- 

इसमें जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है। Zinc एक बहुत अच्छा इम्यून बूस्टर है। लहसुन के नियमित सेवन से आपके ख़ून का बहाव भी अच्छा रहता है। ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

हमे प्रतिदिन 20 मिलीग्राम जिंक लेना चाहिए। यदि Covid 19 का मरीज़ है तो उसे एक दिन में 40 मिलीग्राम जिंक की जरूरत होती है।

जिंक अन्य छोटे मोटे संक्रमण से बचाने का काम करता है। इसमें Allicin होता है।

5- अदरक (Ginger)- 

इसके सेवन से गले में हुए सूजन, गले का संक्रमण, गले की खराश, खांसी आदि ठीक हो जाता है। यह Nausea को भी नियंत्रित करता है।

इसमें विटामिन और मिनरल्स अच्छे मात्रा में पाए जाते हैं।

इसके सेवन से Immune boost होता है। दर्द को भी कम करता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने का गुण होता है।

6- पालक (Spinach)-

इसमें विटामिन सी के अलावा बीटा कैरोटीन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो संक्रमण से लड़ने के साथ Immunity को भी बढ़ाता है।

7- दही (Yogurt)-

इसके सेवन से इम्युनिटी मज़बूत होता है और बीमारी से लड़ने में मदद करता है।

इसको कभी भी चीनी के साथ न लें। सादा दही खाने से बहुत अधिक लाभ मिलता है।

इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन डी मिलता है। विटामिन डी इम्यून सिस्टम को नियंत्रित रखता है। इम्युनिटी को बढ़ाता है। कई प्रकार के वायरस और बैक्टेरिल संक्रमण से बचाता है।

Covid 19 वायरस वाले मरीज़ को विटामिन डी दिया जा रहा है। जिससे उनका रिकवरी दर बढ़ गया है।

8- बादाम (Almonds)-

इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसके अलावा विटामिन सी भी मिलता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट का भी गुण होता है। जो ऑक्सीडेशन प्रक्रिया को रोकता है। इसके साथ इम्युनिटी को भी बढ़ाता है।

एक व्यस्क आदमी को प्रतिदिन 15 मिलीग्राम विटामिन ई की जरूरत होती है। इसीलिए एक दिन में लगभग 46 बादाम के दाने खाने चहिए।

9- सूर्यमुखी के बीज (Sunflower seeds)-

सूर्यमुखी के बीज में फास्फोरस, मैग्नीशियम, विटामिन ई, और विटामिन बी -6 होता है।

विटामिन ई इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसमें सेलेनियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। सेलेनियम की जरूरत सभी वयस्क लोगों को होती है। यह H1N1 संक्रमण को रोकने में मदद करता है।

10- हल्दी (Turmeric)-

हल्दी एक एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बायोटिक्स होती है। इसके नियमित सेवन से इम्युनिटी मज़बूत होती है।

यह हमें कई बीमारियों से बचाता है। चोट मोच होने पर इसे पीसकर घाव वाले जगह पर लगाने से राहत मिलती है।

दुध में डालकर पीने से कई अंदरूनी बीमारी ठीक हो जाती है।

11- पपीता (Papaya)-

पपीता विटामिन सी और डी का बहुत अच्छा स्रोत है। इसमें डाइजेस्टिव एंजाइम होता है जिसका नाम Papain है जो Anti inflammatory गुण रखता है।

इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट होता है जो हमे स्वास्थ रखने में मदद करता है।

यह भी पढ़े: Immunity बढ़ाने के लिए योगा । Corona में योगा के लाभ

Note- यह एक Informational blog है। यदि आपके पास कोई सुझाव हों तो कमेंट करके ज़रूर बताएं। 

 


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