Immunity बढ़ाने के लिए योगा। Corona में योगा के लाभ

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Immunity का मतलब होता है रोग प्रतिरोधक क्षमता। हम जानते हैं कि किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए Immunity (रोग प्रतिरोधक क्षमता) की बहुत जरूरत होती है। इसके बिना आप का शरीर बार बार किसी न किसी बीमारी से ग्रसित रहता है।

दोस्तों, आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में तनाव (Tension), अनिद्रा, ख़राब ख़ान पान आदि की समस्या होना एक आम बात हो गयी है। जिसके कारण हमारे शरीर की इम्युनिटी कमजोर होते जा रही है।

जिससे हमारा शरीर प्रभावित हो रहा है। इसीलिए हमारे शारिरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए इम्युनिटी की बहुत जरुरत होती है।

जब आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है तो थकावट, कमजोरी, काम मे मन न लगना, शिथिलता, सेक्स के लिए उत्तेजना में कमी, अन्य बीमारी जैसे Covid-19 संक्रमण, बैक्टीरिया संक्रमण, सर्दी ज़ुकाम, Fever आदि दूर हो जाती है। और आपकी परफॉर्मेंस बढ़ जाती है।

Immunity बढ़ाने के लिए योगा-

योगा आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। योगा करने से आप शारीरिक और मानसिक दोनों से आप मजबूत होते हैं।

इसीलिए यदि आप रोजाना योगा करते हैं तो स्वस्थ शरीर और दैनिक कार्यों को करने के लिए नई ऊर्जा मिलती है।

यदि आप योगा के साथ-साथ व्यायाम (Exercise) भी करते हैं तो आपके शरीर मे इम्युनिटी दोगुनी गति से बढती है।

योगा और व्यायाम करने से हमारे शरीर मे रक्त का संचार बहुत अच्छा से होता है। पूरे शरीर मे रक्त आसानी से और पर्याप्त मात्रा में पहुँच जाता है। जिससे हमारे शरीर की कार्यक्षमता बढ़ जाती है।

योगा करने के लाभ (Benefits of Yoga)-

अपने आप को दिन भर ऊर्जावान बनाये रखने के लिए कुछ योगा निम्नलिखित है-

1– सेतुबंध योगा (Bridge yoga)-

Immunity
Bridge yoga

शरीर की इम्युनिटी और कार्यक्षमता बढ़ाने के लिये सेतुबंध योगा (Bridge yoga) बहुत ही फायदेमंद है। इसके साथ साथ यह योगा पाचन शक्ति और गले की खराश को भी ठीक करता है।

विधि –

सेतुबंध योगा (Bridge yoga) करने के आप पीठ के बल लेट जाएं। इसके बाद पैरों को घुटने के यहाँ से मोड़े और अपने कुल्हे को फर्श से उठा लें। अपने दोनों हाथों को पीठ के नीचे से ले जाएं और दोनों पैरों के निचले हिस्से को पकड़े। इसी तरह रहते हुए लगभग 40 सेकंड तक रहे।

इसके बाद पुनः अपने सामान्य स्थिति में आ जाये। ऐसे ही करीब 6 से 7 बार करें। आपके Immunity को बढ़ाने में बहुत मदद मिलेगी। धीरे धीरे सेतुबंध योगा (Bridge yoga) करने के समय को बढ़ाते रहे ।

2– नवासना योगा (Navasana yoga)-

Immunity
Navasna yoga

नवासना योगा को नौकासन (नौका आसन) के नाम से भी जाता है। नौकासन योग को करने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ता है। इस योग को करने से वजन भी कम होता है।

विधि –

नवासना योग करने के लिए अपने दोनों पैरों को सीधा करके बैठ जायें। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखते हुए अपने हाथों को सीधा रखें। अब दोनों पैरों को सीधा रखते हुए ऊपर की ओर (लगभग 45°) उठाये।

संतुलन बनाये रखने के लिए आप थोड़ा सा पीछे की ओर झुक जाए और हाथों को ऊपर की ओर सीधा करते हुये उठाये। ऐसे ही लगभग 5 मिनट रोजाना करें। नवासना योग करने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढेगा।

3- उष्ट्रासन योग (Ustrasan yog)-

Immunity
Utrasna yoga

उष्ट्रासन योग को कैमल स्थिति के नाम से भी जाना जाता है। उष्ट्रासन योग को करने से आपके शरीर मे दिन भर ऊर्जा बनी रहती है और आप अपने काम को पूरे मन के साथ करते हैं। आपकी कार्यक्षमता भी बढ़ती है।

इस आसन को करने से आपके शरीर मे रक्त संचार भी बढ़िया होने लगता है। और आप दिनभर तरोताज़ा महसूस करते हैं।

विधि –

उष्ट्रासन योग करने के लिए आप घुटनों के बल खड़े हो जाइये। अपने कमर के यहां से झुक जाइये और अपने हाथों को पीछे लेकर जाइये। अपने सिर को पीछे की ओर झुका ले और अपने हाथों को अपने पैर के एड़ियों से संपर्क रखें।

ऐसा आप लगभग 30 सेकंड से 60 सेकंड तक इसी मुद्रा में रहने का प्रयास करें। ऐसे आपको काम से कम 5 बार करना पड़ेगा।

4- पद्मासना योग (Padmasana yoga)-

Immunity
Padamasna yoga

पद्मासना योग एक ध्यान मुद्रा स्थिति है। जो आपकी आध्यात्मिक और ज्ञानवर्धक स्थिति को दर्शाता है। पद्मासन योग करने से आपके शरीर मे नई ऊर्जा का संचार होता है।

आपका शरीर ऊर्जावान हो जाता है। आपके दिमाग को शांत करता है।

विधि –

पद्मासन योग करने के लिए आप दंडासन की स्थिति में बैठ जाये। अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। अब आप अपने दाएं पैर को मोड कर अपने बाये पैर पर रखें और अपने बाए पैर को मोड़कर अपने दाएं पैर पर रखें। आपके दोनों हाथों को सीधा रखते हुए अपने घुटने पर रख लें।

इसके बाद अपने आखों को बंद करके ध्यान मुद्रा में बैठ जाये। इस आसन को लगभग 5 मिनट रोजाना करिए।

5- भुजंग आसन योग (Bhujang yog)-

Immunity
Bhujang yoga

भुजंग आसन आपके शरीर के Immunity को बढ़ाने में बहुत मदद करता है। इस आसन को करने से आपकी छाती चौड़ी और पीठ मजबूत होता है।

यह आसन उन लोगो के लिए है जो अपने शरीर को मजबूत और कठोर बनाना चाहते हैं।

भुजंग आसान करने के लिए आप अपने पेट के बल लेट जाइये। अपने तलवे को ऊपर रखिये। अपने हाथों को छाती के बराबर रखें। अब अपने हथेली पर जोर डालते हुए, अपने छाती को ऊपर की ओर उठाये। जितना उठा सकते हो। अपने सिर को ऊपर उठाते हुए पीछे की ओर ले जाये। अपने शरीर के नीचे के हिस्सों को फर्श पर ही रखें। इसे लगभग 30 सेकंड तक रोक कर रखें।

ऐसे कम से कम 5 बार करें। इसको करने से आपके शरीर मे लचीलापन भी आता है। पीठ और गर्दन का दर्द गायब हो जाता है। आप दिन भर तरोताज़ा महसूस करेंगे।

6- धनुरासन योग (Dhanurasana yog)-

Immunity
Dhanurasna yoga

धनुरासन करने से आपकी दौड़ने की इम्युनिटी बढ़ता है। इसे करने से आपके रीढ़ की हड्डियों में लचीलापन आता है। धनुरासन करने से आपका वजन भी नियंत्रित रहता है।

विधि –

धनुरासन करने के लिए आप पेट के बल लेट जाइये। अब आप अपने दोनों हाथों को अपने शरीर के समानांतर रखे। अब आप अपने घुटने पीछे की ओर मोड़े। अब आप अपने हाथों से अपने दोनों पैरों को पकड़े।

इस मुद्रा में लगभग 30 सेकंड तक रहे। ऐसे ही लगभग 4 से 5 बार करें। अंत मे दोनों हाथों को खोलकर पुनः अपने प्रारंभिक स्थिति में आ जाए।

7- बकासन योग (Bakasana yog)-

Immunity
Bakasana yoga

बकासना को अंग्रेजी में क्रेन मुद्रा कहते हैं। इस आसन को करने से सेक्स करने की Immunity बढता है। इस आसन को करने से आपके हाथों में भी मजबूती आती है।

विधि –

बकासना को करने के लिए सबसे पहले आप अपने घुटने के बल बैठ जायें। अब आप अपने दोनों हाथों को फर्श पर रखें, और पेट को अपने बाहों पर अच्छे से सेट कर लें। अब आप अपने दोनों पैरों को उठा लीजिए।

अब आपके शरीर का सारा भार अपने हाथों पर होगा। अपने हाथों पर शरीर के भार का संतुलन बनाये रखें। अपनी कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए कम से कम 5 मिनट तक इसी मुद्रा में रहें।

8- मत्स्यासन योग (Matyasan yog)-

Immunity
Matyasana yoga

मत्स्यासन योग की स्थिति मछली के समान दिखाई देती है। इस योग को करने से आपके शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिलती है।

मत्स्यासन योग करने से पाचन शक्ति, रक्त संचार, प्रजनन, और हृदय का कार्य अच्छा रहता है।

विधि –

मत्स्यासन योग करने के लिए आप पद्मासन योग की स्थिति में बैठ जाइये, उसके बाद अपने दोनों हाथों से पैरों के अंगूठे को पकड़ कर पीछे की ओर लेट जाइये। अपने सिर को जमीन पर रखें। इस आसन को लगभग 5 से 6 मिनट तक करें।

9- शीर्षासन योग (Shishasana yog)-

Immunity
Shishasana yoga

शीर्षासन योग करने से आपके शरीर की Immunity बहुत अधिक बढ़ जाती है। शीर्षासन योग करने से आपके सिर में रक्त का संचार अच्छा हो जाता है। ऑक्सीजन की सप्लाई भी अच्छी हो जाती है।

इस आसन को सिर दर्द करने की स्थिति में करते हैं तो आपका सिर दर्द भी ठीक हो जाता है।

विधि –

शीर्षासन योग करने के लिए आप अपने घुटनों के बल बैठ जाये। अपने दोनों हथेली को फर्श पर रखे और उंगलियों को फर्श से जकड़े। अपने दोनों हाथों के बीच अपने सिर को रखें। इसके बाद धीरे धीरे अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाये। दोनों पैरों को उठाने के बाद एक सिध में रखें। इस मुद्रा में लगभग 2 से 4 मिनट तक रहे।

शरीर मे ताकत, लचीलापन और इम्युनिटी बढ़ाने के लिए इसे नियमित रूप से करें।

यह भी पढ़े: Corona virus क्या है? 

Immunity बढ़ाने के लिए उपयोग होने वाले भोजन –

1- दूध (Milk)-

यह एक बहुत कॉमन पेय पदार्थ है। हम सभी इसका सेवन करते होंगे या किए होंगे। यह मिनरल्स और विटामिन से भरपूर होता है। इसमें सभी तरह के विटामिन और खनिज लवण मिलते हैं। जो हमारे शरीर के लिए बहुत अधिक ज़रूरी होते हैं।

यदि हम नियमित 200 मिली लीटर दूध का सेवन करते हैं तो सभी प्रकार के विटामिन और मिनरल्स की पूर्ति हो जायेगा। जिससे हमारे शरीर की Immunity बढ़ जाएगी।

2- संतरा (Orange)-

नियमित रूप से संतरे का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है। इसमें विटामिन सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। यह WBC (White Blood Cells) की मात्रा को बढ़ाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

Corona virus के इंफेक्शन को रोकने में संतरा बहुत अधिक लाभकारी होता है।

हमे प्रतिदिन लगभग 1000 मिलीग्राम से 1500 मिलीग्राम विटामिन सी की जरूरत पड़ती है।

3- ब्रोकोली (Broccoli)

यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है। इसमें Vitamin A, Vitamin C और विटामिन E के साथ फाइबर्स और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में मिलता है।

इसके सेवन से हमारे शरीर की इम्युनिटी बढ़ती है। किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शंस, बैक्टिरियल संक्रमण, बुखार आदि नहीं होता है।

4- लहसुन (Garlic)- 

इसमें जिंक की अच्छी मात्रा पाई जाती है। Zinc एक बहुत अच्छा इम्यून बूस्टर है। लहसुन के नियमित सेवन से आपके ख़ून का बहाव भी अच्छा रहता है।

अन्य छोटे मोटे संक्रमण से बचाने का काम करता है।

5- अदरक (Ginger)- 

इसके सेवन से गले में हुए सूजन, गले का संक्रमण, गले की खराश, खांसी आदि ठीक हो जाता है।

इसमें विटामिन और मिनरल्स अच्छे मात्रा में पाए जाते हैं।

यह भी पढ़े: Immunity बढ़ाने के लिए क्या खाएं? Boost immunity

Note- यह एक Informational blog है। उम्मीद करता हूँ कि आपको पसंद आया होगा।


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