Lungs (फेफड़े) को मज़बूत कैसे बनाएं?

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Lungs (फेफड़े) हमारे शरीर के महत्त्वपूर्ण अंग हैं। यदि आपके फेफड़े अच्छे से काम करेंगे तो आपके ब्लड में ऑक्सीजन लेवल भी सही रहेगा। इसीलिए यह ज़रूरी है कि आप अपने फेफड़े को स्वस्थ बनाए रखें।

यदि फेफड़े सही तरह से काम नहीं करेंगे तो कई सारे खतरनाक बीमारी हो जायेंगे, जैसे – अस्थमा (Asthma), टीबी (TB), निमोनिया आदि।

Lungs

अभी जो वर्तमान के हालात हैं उसको देखते हुए यह बहुत ज़रूरी हो गया है कि हमारे फेफड़े अच्छे से काम ज़रूर करें। यदि इसमें किसी भी तरह की दिक्कत होती है तो ऑक्सीजन की कमी के कारण जान भी जा सकती है।

Corona virus सीधे फेफड़े पर ही अटैक करता है। जिसके कारण हमे सांस लेने में दिक्कत होती है। धीरे धीरे ऑक्सीजन लेवल कम होने लगता है। बहुत अधिक कम होने पर मरीज की मौत हो जाती है।

Lungs ख़राब होने के कारण –

कुछ कारणों से हमारे lungs (फेफड़े) ख़राब हो जाते हैं,

सिगरेट पीना

यदि आप लगातार सिगरेट पीते हैं तो आपके फेफड़े ख़राब हो जायेंगे। सिगरेट पीने से लगातार धुआं हमारे फेफड़े में जमा होता है और उसे ख़राब कर देता है।

बहुत अधिक प्रदूषण वाले जगह पर रहना – 

यदि आप ऐसे जगह पर रहते हैं जहां प्रदूषण बहुत अधिक होता है तो उस स्थिति में आपके फेफड़े को पर्याप्त ऑक्सिजन नहीं मिल पाने के कारण ख़राब होने लगता है।

एक्सरसाइज न करना – 

यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं तो आपके फेफड़े धीरे धीरे कमज़ोर हो जायेंगे। अतः हमें नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए।

तंबाकू का सेवन करना – 

यदि आप बहुत अधिक तंबाकू का सेवन करते हैं तो इस स्थिति में भी आपके फेफड़े ख़राब हो जायेंगे।

Lungs (फेफड़े) को मजबूत कैसे रखें –

फेफड़े को मजबूत बनाने के लिए कुछ ज़रूरी चीजों का सेवन करना चाहिए।

1- चुकंदर

इसमें नाइट्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण फेफड़े को अच्छे से कार्य करने में मदद मिलती है। यह ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। ऑक्सीजन लेवल को भी बढ़ाता है। इसमें विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और भी मिनरल्स पाए जाते हैं।

2- सेब (Apple)

यह बहुत ही लाभकारी फल होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, मिनरल्स आदि पाए जाते हैं। रोजाना एक सेब सेवन करने से आपके Lungs के कार्य को ठीक करता है। नियमित रूप से सेवन करने से अस्थमा, लंग्स कैंसर की संभावना न के बराबर होती है।

3- कद्दू (Pumpkin)

कद्दू में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, फाइबर, राइबोफ्लेविन, पोटेशियम, कॉपर, और मैग्निज की अच्छी मात्रा पाई जाती है। ये सभी तत्व शुगर, मोटापा, दिल की बीमारी आदि होने से बचाती हैं।

इसके साथ साथ फेफड़े के कार्य को भी सुधारता है। जिससे हमारे शरीर को अच्छी मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है।

4- टमाटर (Tomato)

टमाटर में बहुत अधिक मात्रा में लाइकोपीन पाई जाती है। लाइकोपीन एक तरह एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर के कोशिकाओं को फ़्री रेडिकल से बचाता है। इसके साथ फेफड़े को भी मजबूती प्रदान करता है। इसको सेवन करने से लंग्स का कैंसर, अस्थमा आदि बीमारी नही होती है।

5- लाल पत्तागोभी

लाल पत्तागोभी में एंथोसाइनिन प्रचुर मात्रा में मिलता है। इसको सेवन करने से फेफड़े संबंधी बीमारी कम हो जाती है। इसमें फाइबर भी पाया जाता है, जो फेफड़े को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

योग करने से फेफड़े मजबूत रहते हैं –

अनुलोम विलोम प्राणायाम

अनुलोम विलोम प्राणायाम सभी लोगों को रोज़ाना 15 मिनट करना चाहिए। इसके बहुत लाभ हैं –

फेफड़े में ऑक्सीजन की अच्छी मात्रा पहुंचती है, जिससे हमारे खून में ऑक्सीजन लेवल सही मात्रा में रहता है।

Note- यह एक informational blog है। 

 

 


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