Carrot (गाजर) खाने के फायदे। Benefits of carrot in Hindi

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Carrot (गाजर) एक ऐसी सब्जी है जिसमें पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानी जाए तो उनके अनुसार गाजर स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा आहार है।

गाजर मूल रूप से यूरोप और दक्षिण पश्चिम एशिया में उगाई जाने वाली सब्जी है। वर्तमान समय में यह दुनिया के सभी जगहों पर उगाया जाता है।  गाजर में अनेक पौष्टिक तत्व है, जैसे- Vitamin A, Vitamin C, Vitamin K, Vitamin B, Pantothenic acid, Folate, Potassium, Magnese, Iron आदि।

Carrot
Carrot

 

गाजर में मौजूद पोषक तत्व (100 ग्राम)-

पोषक तत्व

• कैलोरी- 41

• पानी- 81%

• प्रोटीन- 0.9 ग्राम

• कार्बोहाइड्रेट- 9.6 ग्राम

• सुगर- 4.7 ग्राम

• फाइबर- 2.8 ग्राम

• Fat- 0.2 ग्राम

विटामिन और मिनरल्स

• Vitamin A

• Vitamin H (Biotin)

• Vitamin K1

• Potassium

Vitamin B

गाजर (Carrot) में मौजूद यौगिक-

• Beta carotene

• Alfa carotene

• Lutein

• Lycopene

• Polyacetylenes

• Anthocyanins

गाजर खाने के फायदे-

शरीर के लिए गाजर एक अमृत सब्जी के जैसा है। इसको खाने से बहुत ही जरूरी विटामिन्स, खनिज तत्व मिलते हैं जो हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आइए इसके कुछ जरूरी फ़ायदे के बारे में जाना जाए।

1- आंखो को स्वस्थ रखने में-

गाजर (Carrot) में बिटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो कि एक ऑर्गेनिक पिगमेंट होता है। विटामिन ए की मात्रा भी अच्छी होती है। ये दोनों आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। जैसे जैसे उम्र ढलती जाती है वैसे वैसे हमारे आंखों में दिक्कत होने लगती है, जैसे- आंखो से कम दिखाई देना, अंधापन आदि।

यदि आप नियमित रूप से गाजर (Carrot) का सेवन करते हैं तो उस स्थिति में आपके आंखों को लाभ मिलेगा। आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी।

यदि किसी व्यक्ति को रतौधी (रात में कम दिखाई देना) है तो उसे गाजर का सेवन करना चाहिए। गाजर में मौजूद कैरोटीन की मदद से यह बीमारी ठीक हो जाएगी।

2- त्वचा को जवां रखने में-

गाजर  में Anti oxidant तत्व भरपूर मात्रा में मिलते हैं जो उपापचय प्रक्रिया (Metabolism) में उत्पन्न फ्री रेडिकल्स को मार कर ऑक्सिडेशन प्रक्रिया को कम करता है। जिससे हमरी त्वचा जवां और सुंदर दिखती है।

3- कैंसर के खतरे को कम करने में-

गाजर में Polyacetylenes पाए जाते हैं जो कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करते हैं। यदि आप इसे नियमित रूप से सेवन करते हैं तो इसके बहुत अधिक लाभ मिलते हैं।

कुछ कैंसर जैसे, आंत का कैंसर, पेट का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, स्तन कैंसर, फेफ़डे का कैंसर आदि के खतरे को कम कर देता है।

4- मोटापा कम करने में-

गाजर एक बहुत ही कम कैलोरी वाला भोजन होता है। इसको खाने के बाद पेट भरा भरा सा रहता है और दूसरा कुछ खाने का मन नहीं करता है। इस स्थिति में धीरे धीरे मोटापा दूर हो जाता है।

5- पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में-

गाजर (Carrot) में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इसको जूस बनाकर पीने से पेट अच्छे से साफ होता है। मल त्यागने में मदद मिलती है। भोजन को पचाने में मदद मिलती है। जिससे हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।

6- ब्लड प्रेशर को कम करने में-

गाजर में नाइट्रेट की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसके साथ पोटैसियम की भी मात्रा होती है। ये दोनों ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में अहम योगदान देते हैं।

नाइट्रेट ब्लड वेसल्स को चौड़ा करने में मदद करता है। जिसके कारण ब्लड का प्रेशर ब्लड वेसल्स में कम हो जाता है।

7- प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में-

गाजर (Carrot) में बेटा कैरोटीन पाया जाता है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। यदि आप नियमित गाजर के जूस का सेवन करते हैं तो आपके शरीर के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता है। इसमें फाइटोकेमिकल्स भी अच्छे मात्रा पाई जाती है।

8- डायबिटीज को नियंत्रित करने में-

यदि आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हैं तो आपके शरीर में मौजूद सुगर की मात्रा को नियंत्रित और इंसुलिन के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। गर्भावस्था में सुगर को नियंत्रित करने के लिए, गाजर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है।

9- गर्भावस्था में (Pregnancy)-

गाजर (Carrot) में फोलेट, विटामिन B अच्छे मात्रा में मिलते हैं जो गर्भ में पल रहे बच्चे के अच्छे विकास के लिए बहुत फायदेमंद होते है। जिन महिलाओं में NTD (Neural Tube Defects) की शिकायत होती है, वे महिलाएं गाजर का सेवन जरूर करें।

NTD के कारण बच्चे में दिमाग और रीढ़ की हड्डी में विकास नहीं हो पाता है। इसी लिए गाजर का सेवन, गर्भावस्था में बहुत फायदेमंद होता है।

10- बालों को स्वस्थ रखने में-

गाजर (Carrot) में विटामिन H, विटामिन C, प्रोटीन, आयरन आदि प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यदि आप को बालों में किसी भी तरह की समस्या जैसे, बालों का झड़ना, टूटना, कमजोर होना, आदि हो तो आप गाजर की सब्जी, जूस, या सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं।

11- धूप से त्वचा को जलने से बचाने के लिए- 

गाजर  में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, Anti oxidant तत्व मिलते हैं। जिससे त्वचा को धूप से बचाने में मदद मिलती है। यदि आप गाजर का जूस का लेप बनाकर त्वचा पर लगाते हैं तो आपकी त्वचा धूप से सुरक्षित रहती है।

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गाजर का उपयोग (Use of Carrot)-

गाजर (Carrot) का उपयोग सब्जी बनाने के साथ कई चीज़ों में करते हैं।

• गाजर का उपयोग सब्जी बनाने में करते हैं। बहुत ही स्वादिष्ट सब्जी बनती है।

• गाजर को हलवा बना कर खाया जा सकता है।

• सूप बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं। गाजर के उपयोग करके जायकेदार सूप बनती है।

• सलाद के रूप में उपयोग करते हैं।

• गाजर का पराठा बनाकर खा सकते हैं।

• गाजर का पोलाव में भी उपयोग करते हैं।

• गाजर का जूस भी बना कर सेवन करते हैं।

गाजर को सुरक्षित कैसे रखें (How to keep safe carrot)-

लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए निम्न उपायों का उपयोग करते हैं,

• सबसे पहले गाजर को अच्छे से धो लें। उसके बाद उसके पत्तो की तोड़ दे।

• इसे अच्छे से पोछ कर सुखा लें।

• आप इसे फ्रिज में रख दें।

• ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखने के लिए आप इसे पानी में रखकर फ्रिज में रख दें।

• कभी भी धूप में न रखें। धूप में रखने से जल्दी खराब हो जाएगा।

• कभी भी बंद पैकेट में न रखें।

Note- यदि आपको यह लेख पसंद आया है तो आप कॉमेंट द्वारा अपनी राय दें सकते हैं। 


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