Digestion system (पाचन तंत्र) को कैसे मज़बूत करे?

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हमारे शरीर की सारी गति विधि हमारे पाचन तंत्र (Digestion system) से जुड़ी रहती है। इसीलिए पाचन तंत्र  में आयी गड़बड़ी का असर हमारी त्वचा, बाल, आँखे, दिमाग और शरीर के सारे अंदुरिनी अंगों पर पड़ता है।

पाचन प्रक्रिया (Digestion process) में अलग अलग अंदुरिनी अंग एक साथ मिलकर काम करते हैं, और खाये गए भोजन को पचाकर इसमें मौजूद अलग अलग पोषक तत्वों से शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।

Digestion system

जब खाया गया भोजन बहुत जल्दी या बहुत देर से पचता है।

– जब खायी गयी भोजन शरीर को नहीं लगता है।

– बार बार भूख का लगना या बहुत कम भूख लगती हो।

– सुबह उठते ही पेट साफ नही होता है।

– दिन भर में कई बार फ्रेश होने जाना पड़ता है।

ऐसी स्थिति खराब पाचन को दर्शाती है। खराब पाचन (Weak digestion) के वजह से गैस बनाना, एसिडिटी, खट्टी डकारें, पेट दर्द, छाती में जलन, अपचन, कब्ज, सिरदर्द, आलस, थायरॉइड की समस्या, Diarrhea, चेहरे पर मुंहासे का निकलना, मुँह से बदबू आना, आंतों में सूजन, घबराहट, तनाव, रात को नीद न आना, बवासीर, और हड्डियो में दर्द जैसी समस्या शुरू हो जाती है।

क्योंकि जब भोजन पचता नही है तो यह हमारे पेट मे ही सड़ने लगता है। जिसके वजह से हमारे शरीर मे कई तरह की बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है।

कमजोर पाचन तंत्र भोजन में मौजूद पोषक तत्वों को अवशोषित करने में असमर्थ हो जाता है। जिसके वजह से शरीर मे हमेशा किसी न किसी न्यूट्रिएंट्स की कमी बनी ही रहती है।

कभी आंखों की कमजोरी, कभी बालों का पकाना और झड़ना, शरीर मे ताकत की कमी और कमजोरी की शुरुआत खराब पाचन से ही होती है। इसीलिए पाचन (Digestion) का सही तरीके से कम करना बहुत जरूरी होता है।

आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे कि कौन से कारण है जिनसे हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है और इसको दूर कैसे किया जाय।

पाचन तंत्र (Digestion system) खराब होने के कारण-

पाचन तंत्र खराब होने के कुछ निम्नलिखित कारण हैं-

1- अच्छे बैक्टेरिया की कमी-

पाचन तंत्र कमजोर होने का सबसे प्रमुख कारण है हमारे पेट मे अच्छे बैक्टेरिया की कमी का होना। इनके कमी के कारण पेट और आंतों मे भोजन को पचाने वाले मौजूद पाचक रस की कमी हो जाती है। जिससे भोजन अच्छे से नही पचता, और खाने के बाद पेट फूलना, भारीपन, खट्टी डकारें, अपचन, एसिडिटी और गैस जैसी समस्या होने लगती है।

2- Pancreatic juice और Acid की कमी होना-

कई लोगो के पेट मे Pancreatic juice और Acid की कमी हो जाती है, जिसके कारण खाना ठीक से नही पचता है।

3- भोजन को अच्छे से चबाकर न खाना-

आप लोगों को यह बता दूं,किभोजन के पचने की प्रक्रिया हमारे मुँह से ही शुरू हो जाती है। भोजन हमारे मुँह में ही 50% पच जाता है। और बचा हुआ 50% हमारा पेट पचाता है।

जल्दीबाजी में हम यदि भोजन को ठीक से नही चबाते हैं तो बाद में हमारे पेट को इसे पचाने में अधिक मेहनत करना पड़ता है जिसके कारण धीरे धीरे हमारी पाचन तंत्र कमजोर होने लगती है। इसीलिए भोजन को हमेशा धीरे-धीरे चबा- चबा कर खाना चाहिए।

4- पानी की कमी होना-

अच्छे पाचन के लिए शरीर मे पानी की पर्याप्त मात्रा होना बहुत जरूरी होता है। जो लोग पानी कम पीते हैं उन्हें अक्सर कब्ज, अपचन, की समस्या लगी रहती है। इसीलिए दिन भर के दौरान कम से कम 4- 5 लीटर पानी जरूर पिये।

5- समय पर भोजन न करना-

यदि आप समय से भोजन नही करते हैं तो आपका पाचन तंत्र (Digestion system) हमेशा गड़बड़ रहता है। कभी जल्दी और कभी देर से भोजन करने से हमारा पाचन तंत्र सही नही रहता है और पेट संबंधित समस्याएं लगातार बनी रहती है।

6- मैदे से बनी हुई चीजें ज्यादा खाना-

मैदे से बनी हुई चीजो का सेवन कम से कम करें। मैदे से बनी हुई चीज जैसे- समोसा, पिज़्ज़ा, बिस्कुट, पॉवरोटी, ब्रेड, बेकरी के समान, आदि। इसमें ग्लूटेन की मात्रा ज्यादा रहती है जो हमारे पाचन तंत्र को खराब करता है।

7- पैकेट की चीजों को ज्यादा खाना-

आजकल बहुत सारे लोग पैकेट की चीजो को ज्यादा खाने लगे हैं। हमारे पेट ताजी चीजो को ही बेहतर तरीके से पचाता है। ज्यादातर पैकेट के समान को ज्यादा दिन तक सुरक्षित रखने के उसमे Preservatives का इस्तेमाल होता है और साथ ही इनमे लंबे समय तक स्वाद बरकरार रहे जिसके लिए अलग अलग तरीके का स्वाद बढ़ाने वाले रसायन का इस्तेमाल होता है।

इसलिए पैकेट का सामान ज्यादा इस्तेमाल करने से हमारा पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है।

पाचन तंत्र (Digestion system) की कमजोरी को कैसे दूर करें-

कुछ घरेलू नुख्सों द्वारा पाचन तंत्र (Digestion system) को पूरी तरह से  ठीक कर सकते हैं। इन नुख्सों को अपनाने से आपका पाचन तंत्र पहले से कई गुना मजबूत हो जायेगा। साथ ही पेट से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाएगी।

1- दही का सेवन –

दही एक प्रोबियोटिक्स के श्रेणी में आता है। दही और जीरे का मिश्रण पेट मे अच्छे बैक्टेरिया को बढ़ाने और पाचन शक्ति को बढ़ाने में बहुत अधिक मदद करता है।

एक कटोरी दही में एक चम्मच मिश्री पाउडर, आधा चम्मच भूने हुए जीरे का पाउडर, और थोड़ा सा काला नमक मिलाकर रोजाना इसका दिन में खाना खाने के बाद सेवन करे। रोजाना इसके खाने से पाचन के लिए जरूरी अच्छे बैक्टेरिया की संख्या बढती जाती है और पाचन तंत्र (Digestion system) पहले से ज्यादा मजबूत होती जाती है।

2- सौंफ का सेवन-

रोजाना भोजन करने के बाद सौंफ का सेवन करने से पाचन प्रक्रिया (Digestion process) अच्छी होती है और साथ ही हमारे शरीर की चयापचय (Metabolism) को बढ़ाता है और हमारे पेट को ठंडक प्रदान करने में बहुत उपयोगी होती है। हर बार भोजन करने के बाद सौंफ चबा चबा कर खाएं। मिठास के लिए सौंफ के साथ मिश्री का सेवन किया जा सकता है।

सौफ का सेवन करने से मुँह में लार की मात्रा बढ़ती है जो भोजन को पचने में मदद करती है। जिन लोगो को खाना खाने के बाद ब्लोटिंग, खट्टी डकारें, सीने में जलन जैसी समस्या रहती है उन्हें खाना खाने के बाद सौंफ जरूर खाना चाहिए।

3- निम्बू और अदरक का सेवन-

जिन लोगो के पेट मे Pancreatic juice और Acid की कमी हो जाती है। इस स्थिति में एक कप पानी मे एक चम्मच निम्बू का रस और एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर पिये। या फिर एक अदरक के टुकड़े को निम्बू में भिगोकर चबा चबा कर खाएं। ऐसा करने से हमारा पेट भोजन को पचाने के लिए तैयार हो जाता है। इससे पाचक रस भी भरपूर मात्रा में बनते हैं।

4- हल्दी वाले दूध का सेवन-

हल्दी दूध
हल्दी दूध

रात के भोजन के लगभग एक से दो घंटे बाद हल्दी वाले दूध का सेवन करे। रात में सोने से पहले हल्दी वाले दूध के सेवन से पाचन अच्छा होता है और सुबह पेट अच्छे से साफ होता है। साथ ही शरीर की बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी बढती है।

5- पानी का भरपूर सेवन-

Drinking water
Drinking water

पाचन शक्ति को बढ़ाने के लिए पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए। एक दिन में लगभग 4 से 5 लीटर पानी पिये। पानी पीने से सुबह में हमारा पेट अच्छे से साफ होता है। कब्ज की समस्या नही रहती है।

6- नियमित व्यायाम करना- 

यदि आप रोज़ाना व्यायाम करते हैं तो आपका पाचन तंत्र (Digestion system) सही रहता है।

7- फाइबर युक्त भोजन का सेवन- 

यदि आप अपने खाने में फाइबर भोजन का इस्तेमाल करते हैं तो उस स्थिति में आप का पाचन क्रिया सही रहता है। जैसे- हरी सब्जियां, पालक, गाजर, मूली, आदि।

 

Note- यह एक Informational blog है। उम्मीद करता हूँ की आपको पसंद आया होगा।

 

 


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