Banana (केला) खाने के फायदे और नुकसान

Share Karo Na !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

 Banana (केला) खाने के फायदे में बारे में जानेंगे। हमे प्रतिदिन कितना केला खाना चाहिए। केला हमारे लिए कितना आवश्यक है।

यदि आप दुबले पतले हैं तो आपके लिए  केला बहुत फायदेमंद होगा। एक मध्यम आकर के केले (Banana) में प्रचुर मात्रा में Carbohydrates (27gm), Phosphorus, Protein (1.3 gm), Fat (0.4gm), Fibers (3.1 gm), calories (105),  Vitamin B6, Maganese, Potassium (400mg), Sugar (12 gm), Vitamin C (17%) होता है।

Banana

केला Fibers का बहुत अच्छा स्रोत है। यह Gluten Free होता है। इसमें Saturated Fat बहुत कम होता है। यह Cholestrol और Sodium Free होता है।

केला (Banana) खाने के अदभुत फायदे (Benefits of banana)-

1- Energy (ऊर्जा)-

केला में Carbohydrates प्रचुर मात्रा में मिलता है। एक केला खाने से हमे लगभग 27 gm Carbohydrates मिलता है। जो हमारे मांसपेशियों के कोशिकाओं को ऊर्जा प्रदान करता है।

2- Bowel health (मल त्याग को स्वस्थ्य बनाना)-

केला में Fibers की अच्छी मात्रा पाई जाती है। एक केला खाने से हमे लगभग 3.1 gm Fibers मिलती है। जो कब्ज में सहायता प्रदान करता है।

हमे कब्ज से छुटकारा दिलाता है। मल त्याग को स्वास्थ्य रखता है। पेट भी अच्छे से साफ हो जाता है।

3- Maintain regular heart beat (हृदय के धड़कन को नियमित रखना)-

केला में Potassium की उचित मात्रा पाई जाती है। एक केला में लगभग 400mg Potassium होता है। यह हमारे हृदय के धड़कन को नियमित और नियंत्रित रखता है।

4- Proper water balance (पानी को ढंग से संतुलित रखना)-

केले में Potassium की मात्रा हमारे शरीर मे पानी की मात्रा को ढंग से संतुलित रखता है। Potassium की मदद से ही शरीर का Circulatory system दिमाग को Oxygen पहुचाता है।

5- Regulate Blood Glucose Level-

केला में Vitamin B6 की कुछ मात्रा पाई जाती है जो शरीर मे Glucose के Level को विनियमित करती है। हमारे तनाव को भी कम करता है।

6- Brain power (दिमाग की शक्ति को बढ़ाना)-

केले के नियमित सेवन से आपके दिमाग की शक्ति बढ़ती है। इसमें Potassium की मात्रा होती है जो हमारे दिमाग को उचित मात्रा में Oxigen की Supply करने में मदद करती है। जिससे हमारा दिमाग स्वस्थ रहता है।

7- Increase Heamoglobin level (Haemoglobin की मात्रा को बढ़ाना)-

केला Iron का भी एक अच्छा स्रोत है। केले को नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर मे Haemoglobin की मात्रा बढती है। जिन लोगो को Anemia की शिकायत हो वे नियमित रूप से केला का जरूर सेवन करें।

8- Increase happiness (खुशियों को बढ़ाना)-

केला में Mood Regulate Substance होता है जिसे Tryptophan कहते हैं। जो दिमाग मे Serotonin को बदल देता है जिससे हमारा मनोदशा सही हो जाता है और हमे ख़ुशी महसूस होती है।

9- Lower Blood Pressure (रक्त दाब को कम करना)-

केले के नियमित सेवन करने से रक्त का दबाव कम होता है। और हमारा Blood Pressure नियंत्रित रहता है।

10- Keep Skin Healthy (त्वचा को स्वास्थ्य रखना)-

केला को नियमित रूप सेवन करने से आपका त्वचा स्वस्थ और सुंदर रहती है। आप जवां दिखते हैं। केले में Vitamin E की मात्रा होती है। जो त्वचा को Healthy बनाने में मदद करती है।

11- Control body weight (शरीर के भार को नियंत्रित रखना)-

यदि आप केले का नियमित रूप से सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के भार को काफी संतुलित रखता है।

12- Relieves muscles cramps (मांसपेशियों के ऐंठन में आराम देना)-

केले में Vitamin B, Phorphorus होता है जो हमारे मांसपेशियों को ऊर्जा और आराम प्रदान करता है।

13- Pre workout food-

यह भोजन के रूप में भी इस्तेमाल होता है। जब कभी हमे बहुत अधिक व्ययाम या Gym करना होता है तो केला को खाने के बाद हमे अतिरिक्त ऊर्जा मिलता है, जिससे हम Work out अधिक करते है। और हमारे मांसपेशियों में भी अच्छा Growth होता है।

14- Anti-Oxidants (एन्टी ऑक्सीडेंट्स)-

इस में Anti Oxidants प्रचुर मात्रा में मिलता है। जिससे हमारे शरीर मे होने वाले ऑक्सीकरण क्रिया को रोकता है। जिसके कारण हमारे शरीर की त्वचा स्वास्थ्य और सुंदर दिखती है।

15- Lower chances of asthma (अस्थमा के अवसर  को कम करना)-

इसके नियमित सेवन से अस्थमा का अवसर कम हो जाता है। जिसे अस्थमा की बीमारी है तो वे लोग भी केले का सेवन कर सकते हैं।

16- Acts as a anti aging agents –

इसके नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर की कोशिकाएं जवान रहती है। जिससे हमारी त्वचा स्वास्थ्य रहती है।

17- Helps patients recover from diarrhea (डायरिया में मदद करना)-

यदि जब कभी भी आपको डायरिया की शिकायत हो तो आप इसका सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से आपका डायरिया रुक सकता है।

18- Prevents bone degeneration (हड्डियों के अधःपतन को रोकना)-

इसमें कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे हमारे शरीर की हड्डियो का अधःपतन रुक जाता है। और हड्डिया मजबूत हो जाती हैं।

19-Lowermorning sickness in pregnant women –

गर्भावस्था के दौरान जी मचलाना, उल्टी होना एक आम बात है। लेकिन यदि बहुत अधिक होता है तो यह आपके Fetus के लिए घातक हो सकता हैं। इसके नियमित सेवन से इस तरह की समस्या कम हो जाती है।

100 mg केला (Banana) में कितना Nutrition होता है? (How much nutrition  in 100gm Banana)-

Folates- 20 micro gram

Niacin- 0.665 mg

Pantothenic acid- 0.334 mg

Pyridoxine- 0.367 mg

Riboflavin- 0.073 mg

Thiamin- 0.031 mg

Vitamin A- 64 IU

Vitamin C- 8.7 mg

Vitamin E – 0.10 mg

Vitamin K – 0.5 micro gram

Sodium- 1 mg

Potassium – 358 mg

Calcium – 5 mg

Copper – 0.078 mg

Iron -0.26 mg

Magnesium- 27 mg

Maganese – 27 mg

Phosphorus – 22 mg

Selenium – 1 micro gram

Zinc – 0.15 mg

केला (Banana) का सेवन कैसे करें? (How eat banana?)-

केले में बहुत सारे भारी तत्व पाए जाते हैं। इसीलिए इसका इस्तेमाल करते समय कुछ सवधनिया बरतनी चाहिए।

● जब भी सेवन करे खाली पेट न करें। नही तो आपके पेट मे दिक्कत हो सकती है।

● हमेशा सुबह के नाश्ते के साथ या दोपहर के खाने के बाद लेने से आपको भरपूर ऊर्जा मिलेगी।

● कभी भी रात में न खाएं।

एक वयस्क को केले (Bananas) की कितनी मात्रा इस्तेमाल करनी चाहिए –

UK के National Health Service के अनुसार , एक वयस्क आदमी को  प्रतिदिन 3500 mg Potassium की जरूरत पड़ती है। जब कि एक साधारण केला लगभग 125gm का होता है। जिसमे Potassium लगभग 400mg होता है। इसीलिए एक व्यस्क को 7 से 8 केला (Banana) प्रतिदिन खाना चाहिए।

【 यदि आपको आपके शरीर के भार को बढ़ाना है तो प्रतिदिन आपको 7-8 केले का सेवन नाश्ते में या दोपहर के खाने में जरूर करें। इससे आपके शरीर का भार बहुत तेजी से बढ़ता है।】

Precautions (सावधानियां)-

●  Chronic kidney disease (किडनी की गंभीर बीमारी)-

यदि किसी मरीज को किडनी की गंभीर समस्या है तो केले का सेवन न करें। यदि करना भी है तो एक बार अपने चिकित्सक से जरूर सलाह लें। क्योंकि केले (Banana) में Potassium की प्रचुर मात्रा होती है जो आपके किडनी को और नुकसान कर सकती है।

Diabetes person (मधुमेह व्यक्ति)-

जो मरीज मधुमेह की बीमारी से ग्रसित है वो भी केले का सेवन न करें। क्योंकि की केले में बहुत अधिक मात्रा में Carbohydrates होता है जो बहुत तेजी से आपका Blood Sugar बढ़ा सकता है। इसीलिए केले का सेवन न करें।

अतः हम यह कह सकते हैं कि केले का सेवन Diabetic person और Chronic kidney disease से ग्रसित व्यक्ति नही करेंगे।

General instruction ( सामान्य निर्देश)-

● इस का सेवन बच्चे , बड़े और बूढ़े सभी कर सकते हैं।

● इसका सेवन सभी लोग प्रतिदिन कर सकते हैं।

● यदि आपके शरीर का भार बहुत कम है तो आप प्रतिदिन नाश्ते के साथ या दोपहर का खाना खाने के बाद आप केले का सेवन करके अपना Weight बढ़ा सकते है।

● इसका सेवन अधिक भार वाले व्यक्ति भी कर सकते हैं। केले में Fibers की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो मोटापा कम करने में मदद करती है।

● इसका सेवन महिलाएं भी नियमित रूप से कर सकती हैं।

● रात में कभी न खाएं।

● इसको प्रतिदिन एक व्यस्क 7-8 केले , बच्चे 4-5 केले और बुढ्ढे 3-4 केले आराम से खा सकते हैं।

Note- यह एक Informational blog है। उम्मीद है कि यह Blog आपको पसंद आया होगा।

 

 

 

 

 

 


Share Karo Na !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

2 thoughts on “Banana (केला) खाने के फायदे और नुकसान”

Leave a Comment