Apple (सेब) खाने के 10 अनोखे फ़ायदे।

Share Karo Na !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Apple (सेब) हर कोई देखें और कभी न कभी खाए ही होंगे। लेकिन बहुत कम लोग होते हैं जो नियमित तौर पर इसका सेवन करते हैं। दोस्तों, सेब में अनेकों लाभकारी गुण होते हैं। इसका सारा हिस्सा खाने में इस्तेमाल होता है। सेब एक बेहद लोकप्रिय, स्वादिष्ट और पौषटिक फलों में से एक है। इसका वैज्ञानिक नाम मेलस डोमेस्टिका है।

इसकी खेती पूरे विश्व भर में किया जाता है। चीन Apple (सेब) के उत्पादन में विश्व में एक नंबर पर है। भारत में भी सेब बहुतायत में पाया जाता है। इसका मुख्य रूप से कश्मीर,

हिमाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम, अरूणांचल प्रदेश, मेघालय आदि प्रदेशों में उत्पादन किया जाता है।

Apple लाल और हरे रंग में पाया जाता है। दोनों ही सेबों को खाने से समान फ़ायदे होते हैं।

Apple (सेब) खाने के फायदे-

Apple
benefits of eating apple

1- डायबिटीज की समस्या का समाधान-

यदि आप सप्ताह में 2 से 4 Apple (सेब) का सेवन करते हैं तो उस स्थिति में आपको डायबिटीज होने का खतरा काफी कम हो जाता है। यह हमारे खून में मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है और बढ़ने से भी रोकता है। Apple (सेब) खाने से हमारा पाचन तंत्र अच्छा रहता है। पेट भी साफ रहता है। क्यों की इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा रहती है। कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण को भी बढ़ाता है। जिससे हमारे शरीर में दिन भर ऊर्जा बनी रहती है। इसके सेवन से इन्सुलिन (Insulin) का उत्पादन भी बढ़ता है। जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसीलिए इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए।

2- वजन को नियंत्रित करने में-

इसको नियमित रूप से सेवन करने से आपका वजन नियंत्रित रहता है। क्यों कि सेब में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है। इसमें फैट नहीं होता है, जिसके कारण आपको कैलोरी भी कम मिलती है। इसीलिए अधिक वजन वाले लोगो को Apple (सेब) का सेवन अच्छे मात्रा में करना चाहिए। फाइबर की मात्रा होने से आपका पेट भरा हुआ महसूस करता है जिसके कारण आप ज्यादा खाना नहीं खाते हैं। जिससे आपका वजन नियंत्रित रहता है।

3- हृदय को स्वस्थ रखने में-

इसमें विभिन्न प्रकार के फायटोन्यूट्रियन्ट्स पाए जाते हैं। जो आपके हृदय को सुरक्षा प्रदान करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। जिससे हमारे हृदय में ऑक्सिडेशन प्रक्रिया से होने वाले नुकसान को रोक देता है। यह खून की मात्रा और उसके बहाव को सही रखता है। इसीलिए आपको प्रतिदिन एक Apple (सेब) जरूर खाना चाहिए।

4- हड्डियों को मजबूत रखने में-

हम सभी जानते हैं कि हड्डियों को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की बहुत आवश्कता है। इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिलती है। जिसके खाने से ओस्टियोपोरोसिस, ऑस्टियोपनिया, और रूमेटॉयड आर्थराइटिस आदि नहीं होता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट हड्डियों को मजबूत करने में मदद करते हैं और टूटने से भी बचाते हैं। इसीलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके हड्डियों में मजबूती रहे तो आप नियमित रूप से Apple (सेब) का सेवन करिए।

5- दांत को मजबूत और सफेद रखने में-

इसमें फाइबर और पानी अच्छे मात्रा में मिलते हैं। जिसके कारण शरीर की गन्दगी साफ हो जाती है। इसके नियमित सेवन करने से दांतों का पीलापन और बदबू दूर हो जाती है। इसे अच्छे से चबाकर खाने से दांतों पर चिपके जिद्दी दाग साफ हो जाते हैं। विटामिन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा मिलने के कारण यह दांतों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। फाइबर के कारण आपके मसूड़े मजबूत रहते हैं। इसमें शुगर और एसिड की मात्रा होने के कारण इसको खाने के बाद आपको कुल्ला जरूर करना चाहिए।

6- लीवर को स्वस्थ रखने में-

यह एक अमृत फल के जैसा है। यह किसी अमृत से कम नहीं है। इसके सेवन करने से हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके नियमित सेवन से हमारे लीवर को काफी लाभ मिलता है। यदि आप इसका काढ़ा बना लेते हैं तो यह लीवर और गुर्दे में मौजूद विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। इसको खाने से पाचन प्रक्रिया और खून का प्रवाह अच्छा हो जाता है। Apple (सेब) को नियमित सेवन करने से आपके शरीर के महत्वपूर्ण अंगो से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। जिसके कारण आप स्वस्थ महसूस करते हैं।

7- दिमाग को स्वस्थ रखने में-

एक अध्ययन में पाया गया है कि Apple (सेब) को नियमित रूप से सेवन करने से आपके दिमाग को काफी मजबूती मिलती है। आपके याद्दाश्त को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है। चुंकि हम जानते हैं कि सेब में एंटीऑक्सिडेंट का गुण होता है, जो शरीर में मौजूद सभी मुक्त रैडिकल्स को मारता है। यदि आप इसका नियमित सेवन करते हैं तो आपके दिमाग में ऑक्सीजन के मात्रा को बढ़ाने और मानसिक कमजोरी को दूर करने में मदद करता है। यह बढ़ती उम्र में कमजोर याद्दाश्त को अच्छा करने में मदद करता है। इसमें क्वेरसेटिन (Quercetin) होता है जो दिमाग को तेज बनाने में मदद करता है। दिमाग की कोशिकाओं को भी स्वस्थ बनाता है। सेब को नियमित रूप से खाने से अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) में सुधार आना चालू हो जाता है।

8- कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में-

सेब हमारे शरीर में मौजूद शुगर लेवल की मात्रा को नियंत्रित रखने के साथ साथ कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है। इसमें मौजूद पेक्टिन फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट शरीर में उपस्थित खराब कोलस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह धमनियों को कठोर होने से रोकता है। हृदय के मांसपेशियों और रक्त वाहिनियों को नुकसान पहुंचाने वाले खतरों को कम करता है। Apple (सेब) में मौजूद घुलनशील फाइबर खराब कोलेस्ट्रॉल (LDL) के स्तर को कम करने में मदद करता है। जिससे हमारा हृदय स्वस्थ रहता है। इसीलिए हमें प्रतिदिन सेब खाना चाहिए।

9- कैंसर को रोकता में-

सेब में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट प्रचुर मात्रा में मिलते हैं, जो हमारे शरीर में मौजूद हानिकारक मुक्त रैडिकल्स (Free Radicals) को मारने में मदद करते हैं। इसमें फाइटोकेमिकल्स भी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं। जो शरीर में मौजूद किसी भी प्रकार के कैंसर सेल या ट्यूमर को बनने से रोकता है। Apple (सेब) किसी भी प्रकार का कैंसर को रोकने में मदद करता है जैसे पेट का, स्तन, फेफड़े , जिगर में विशेष रूप से लाभकारी होता है। यदि कोई महिला रोजाना एक सेब खाती है तो ब्रेस्ट कैंसर को 23% तक कम किया जा सकता है। इसीलिए हमें प्रतिदिन एक सेब का सेवन जरूर करना चाहिए।

10- अस्थमा से बचाने में-

सेब में फ्लेवोनॉयड्स और फनालिक एसिड होता है जो हमारे फेफड़े और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है। यदि कोई अस्थमा से पीड़ित है तो उसे आप

प्रतिदिन एक Apple (सेब) जरूर खिलाएं। इससे उस मरीज को सांस लेने में मदद मिलेगी।  यदि आप प्रतिदिन एक सेब खाते हैं तो 32% तक अस्थमा का खतरा कम हो जाता है।

गर्भावस्था में Apple (सेब) खाने के फायदे:-

इसमें फाइबर और विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन ए, पोटैसियम, और पेक्टिन भी पाया जाता है जो गर्भावस्था में बहुत जरूरी होता है। पेक्टिन एक अच्छा बैक्टीरिया होता है जो हमारे आंंतो को स्वस्थ रखता है। इसके सेवन से गर्भ में पल रहे शिशु के दिमाग के विकास में मदद मिलती है। यह इम्यून तंत्र को भी मजबूत बनाने में मदद करता है।

Apple खाने का सही समय क्या है?

इसको जब भी खाए सुबह में ही खाए। क्यों कि Apple (सेब) में फाइबर और पेक्टिक प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। आज के इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग समय से खाना और सोना

भूल गए हैं। जिसके कारण अपच, नीद न आने की समस्या आदि बढ़ती जा रही है।

यदि आप इसको नियमित रूप से सुबह में खाते हैं तो आपका पाचन सही रहता है और आपका पेट भी साफ रहता है।

 

Note- यह एक Informational blog है। उम्मीद करता हूं कि आपको पसंद आया होगा।


Share Karo Na !
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1 thought on “Apple (सेब) खाने के 10 अनोखे फ़ायदे।”

Leave a Comment